बुधवार, 2 दिसंबर 2020

विंडोज पर दो PDF फाइल कैसे मर्ज (संयोजित) करें

 



यदि आप
Windows PC का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको PDF को संयोजित करने में सहायता के लिए एक Third Party App(तृतीय-पक्ष ऐप ) की आवश्यकता होगी।

इस हेतु  PDF Merger & Splitter नामक सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के माध्यम से मुफ्त में  डाउनलोड हेतु उपलब्ध है । सॉफ्टवेयर की रेटिंग इस लेखन के समय,  4.9 स्टार और 222 समीक्षाएं थीं।

PDF Merger & Splitter को अनुशंसित करने के  मुख्य कारण-

-उपयोग में बहुत आसान है।

-सॉफ्टवेयर आसानी से इंस्टाल होता है ।

- माइक्रोसोफ़्ट स्टोर पर नि:शुल्क उपलब्ध है ।


 
PDF को मर्ज करने का तरीका - :




ऐप खोलें
, और मर्ज या स्प्लिट चुनें। यदि आपको किसी पृष्ठ के क्रम को बदले बिना केवल दो दस्तावेजों को मर्ज करने की आवश्यकता है, तो मर्ज चुनें।
Add PDFs पर क्लिक करें, और फिर जिन फाइलो को आप मर्ज करना चाहते हैं, उन्हे चुनें । फाइलो को  ऊपर या नीचे ले जाने या नाम से क्रमबद्ध करने का विकल्प है। प्रिव्यू में आप यह भी देख सकते हैं कि मर्ज किए गए दस्तावेज़ कैसे  दिखेंगे। एक बार जब आपके दस्तावेज़ क्रम में होते हैं, तो मर्ज, को हिट करें और नए मर्ज किए गए पीडीएफ फाइल को  नाम दे तथा  सेव कर ले। ।




यदि आप अपने विलय को थोड़ा और अनुकूलित करना चाहते हैं
, जैसे कि पृष्ठों का क्रम बदलकर या केवल प्रत्येक पीडीएफ के कुछ हिस्सों में जोड़कर, तो आपको उन्हें पहले विभाजित करना होगा। ऐसा करने के लिए, एप्लिकेशन खुलने पर स्प्लिट का चयन करें। चुनें कि कौन से व्यक्तिगत पृष्ठ या पृष्ठ श्रेणियाँ आप बाहर निकालना चाहते हैं। आप उन्हें एक PDF के रूप में, या अलग-अलग PDF के रूप में सहेज सकते हैं।

इसी प्रकार स्प्लिट ऑप्शन के चयन करके को स्प्लिट किया जा सकता है ।

---------------------- 

अस्वीकरण: "sanhitaweb.com" वेब साइट पर दी गयी  जानकारी विभिन्न स्त्रोतो से संकलित  कर पाठको के लिये सरल शब्दो मे प्रस्तुत की गयी है। तथ्य एवं आकडो(Facts and Figures)  की जानकारियां पूर्ण सावधानी से सन्कलित की गयी है। तथापि पाठक वर्तमान, वास्तविक जानकारी हेतु सम्बंधित अधिकारिक वेब साइट से सत्यापित करना सुनिश्चित करें। 

कानूनी अस्वीकरण: यह साइट शैक्षिक , सूचना प्रदाय एवं जागरुकता के उद्देश्यों के लिए है और पेशेवर सलाह का विकल्प नहीं है। इस साइट की सामग्री कानूनी, निवेश या वित्तीय सलाह प्रदान करने के लिए नहीं है और यह किसी भी  उत्पाद या सेवा की उपलब्धता का संकेत नहीं देती है। यह गारंटी नहीं देता है कि "sanhitaweb.com" किसी उत्पाद या सेवा की पेशकश या समर्थन करता है। पाठको द्वारा अपनी आवश्यकतानुसार  विशिष्ट सलाह के लिए एक योग्य पेशेवर से परामर्श लिया जाना उचित होगा।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: