मंगलवार, 27 अक्तूबर 2020

ऑन लाइन शॉपिंग में प्रॉडक्ट रिव्यू एवं रेटिंग का महत्व-


ऑन लाइन शॉपिंग

वर्तमान समय में शायद ही कोइ होगा जो ऑन लाइन प्रॉडक्ट खरीदी नहीं करता होगा । इंटर नेट के इस युग में ढेरो ऑन लाइन शोपिंग वेब साइटे उपलब्ध है । उपभोक्ता को अनगिनत विकल्प उपलब्ध है । इन में से अपनी आवश्यकता के प्रोडक्ट का चयन वाकई कठिन कार्य लगता है ।

ऐसे समय आवश्यकता होती है किसी ऐसे स्त्रोत की , जहाँ प्रोडक्ट के बारे में रिव्यू के माध्यम से सही, प्रामाणिक व सटीक जानकारी उपलब्ध हो एवं ग्राहक को अपना प्रॉडक्ट चुनने में आसानी हो। विभिन्न प्लेट्फॉर्म पर उपलब्ध प्रॉडक्ट रिव्यू एवं रेटिंग एक ग्राहक के लिये बहुत सहयक सिध्ध होती है ।

 इंटरनेट की वायरल प्रकृति लाखों लोगों को प्रभावित करने के लिए सोशल मीडिया और अन्य उपयोगकर्ता-निर्मित सामग्री, जैसे रेटिंग और समीक्षा की अनुमति देती है।

उपभोक्ताओं के लिए रेटिंग और समीक्षा क्यों मायने रखती है?

 उपभोक्ता का विश्वास:   प्रॉडक्ट की रेटिंग और समीक्षाएँ निस्संदेह उपभोक्ताओं को आसानी से सुलभ और सुगम जानकारी प्रदान करते हैं और उन्हें खरीदारी की सूचनाए  और उद्देश्यपूर्ण निर्णय लेने में मदद करते हैं।लगभग 90% उपभोक्ता कहते हैं कि खरीद के फैसले ऑनलाइन समीक्षाओं से प्रभावित होते हैं।


उपभोक्ता का मत व प्रतिक्रिया : रेटिंग और समीक्षाएं उपभोक्ताओं को दुनिया भर के उत्पादों और कंपनियों के बारे में अपनी प्रतिक्रिया साझा करने के लिए एक तात्कालिक और सार्थक मंच देती हैं।  उपभोक्ताओं को भी  सुना जा रहा है । उपभोक्ताओं को अपनी राय देने  का अवसर प्राप्त होता है।

ब्रांड एवं कम्पनी की गुणवत्ता: रेटिंग और समीक्षा ब्रांड को उपभोक्ता डेटा का अमूल्य स्रोत प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें उपभोक्ताओं की बेहतर समझ प्राप्त करने में मदद मिलती है और वे जान सकते है कि ग्राहक किसी प्रकार के उत्पाद की तलाश में रहते हैं। वे  ग्राहकों की पसंद और नापसंद को समझने में सक्षम बनाते हैं। इन 'बाहरी लोगों के दृष्टिकोण' का उपयोग भविष्य के विपणन अभियानों को आकार देने के साथ-साथ नई लीड उत्पन्न करने और अंततः बिक्री बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: